Wedding Planner क्या है?

Wedding Planner बनकर पैसे कैसे कमायें? समझिये पूरी process हिंदी में.

Business Interesting Story

Wedding Planner बनकर पैसे कैसे कमायें? समझिये पूरी process हिंदी में. क्या आप जानते हैं कि Wedding Planner क्या होता है? यदि नहीं जानते हैं तो आज के लेख में मैं आपको इसी विषय पर जानकारी दे रहा हूँ. आज के दौर में Wedding Planner के रूप में एक बेहतरीन carrier विकल्प आपके पास मौजूद है. इस विकल्प को अपनाकर आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं.

हम सभी को पता है कि विवाह का आयोजन अलग – अलग विधियों से पुरे संसार में किया जाता है. हर कोई अपने-अपने स्तर से विवाह को एक यादगार लम्हा बनाना चाहता है. हमारे देश भारत में तो विवाह समारोह को और भी आकर्षक बनाया जाता है. सिर्फ पैसे खर्च करने से सब कुछ नहीं हो जाता है, शादि एक ऐसी event है जिसे बेहतर बनाने के लिए उचित management की जरुरत होती है. विवाह समारोह की ख़ूबसूरती को और भी बढाने के लिए कोई professional event Organizer की आवश्यकता होती है और ये काम और कोई नहीं बल्कि Wedding Planner करता है.

अक्सर शादियों में हम देखते है कि विवाह समारोह को manage करने का काम परिवार के सदस्यों के द्वारा ही किया जाता है. Wedding Planner जैसे शब्दों से बहुत सारे लोग अनजान होते है. जैसे – जैसे दौर बदलता जा रहा है शादी समारोह एक fashion की तरह विकसित होता जा रहा है. बड़े लोग या पैसे वाले लोग विवाह को भव्य रूप देने के लिए किसी Wedding Planner की सहायता लेते हैं. 

Wedding Planner क्या है?

आधुनिक समय में, विवाह समारोह के प्रत्येक कार्यक्रम को सुव्यवस्थित रूप से पैसे लेकर पूरा कराने का काम जिस व्यक्ति के द्वारा किया जाता है उसे Wedding Planner कहा जाता है. विवाह कार्यक्रम से जुड़े कार्यों को समय पर पूरा करने की जिम्मेदारी इनके ऊपर होती है. Wedding Planner के कार्यों में सजावट, लाइट की व्यवस्था, विवाह में आये अतिथियों के बैठने, खाने, सोने आदि की व्यवस्था, मनोरंजन के लिए नृत्य – संगीत आदि की व्यवस्था कराना सम्मिलित है.

See Also

» ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमायें?

एक Wedding Planner को clients की पसंद को ध्यान में रखते हुए perfect और बेहतर कार्य करना होता है. इनकी planning ऐसी होनी चाहिए जैसा clients चाहते हैं. ख़ासतौर पर इनको बाज़ार में चल रहे latest trend का ज्ञान होना आवश्यक है तभी आप perfect काम कर पाएंगे. यह एक challenging कार्य है जो जिम्मेदारीपूर्ण है. यदि आप इस क्षेत्र में रूचि रखते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर carrier विकल्प है जो वर्तमान समय की मांग है. इसमें carrier बनाकर आप अच्छी आमदनी कर सकते हैं.

Wedding Planner कैरियर कोर्स कैसे करें?

किसी भी विवाह समारोह का आयोजन कराना इतना आसान नहीं होता है. इसके लिए भी ख़ास योग्यता की आवश्यकता होती है. Wedding Planner बनने के लिए आपको Wedding Planning या Event management जैसे कोर्स करने पड़ेंगे. इस कोर्स को करने के बाद ही आप एक अच्छे Wedding Planner बन सकते हैं. इसके अंतर्गत निम्नलिखित course कराये जाते हैं:

  • Diploma in event management
  • BBA in Event Management
  • MBA in event management
  • Master in event management
  • Post Graduate diploma in event management

Event Management कोर्स के लिए योग्यता

Event management कोर्स में प्रवेश पाने के लिए एक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 + 2 पास होना चाहिए. कोई – कोई कॉलेज के द्वारा यह निर्दिष्ट की जाती है उम्मीदवारों को हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी में भी धाराप्रवाह होने की आवश्यकता है. Event management में प्रस्तावित PG पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त संस्थानों से स्नातक होना चाहिए.

किसी भी स्ट्रीम से पास उम्मीदवार यह कोर्स कर सकते हैं किन्तु mass communication background वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जा सकती है. कोई – कोई प्रतिष्ठित संस्थान उम्मीदवारों का चयन करने के लिए प्रासंगिक प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं.

Event Management कोर्स कहाँ से करें?

  • National institute of event management – Pune,Delhi
  • Event management development institute – Mumbai
  • Amity Institute of Event Management – Delhi
  • EMI wedding academy – Mumbai

Event Management के लिए आवश्यक कौशल

  • अच्छी communication skills
  • Latest trends की जानकारी होना
  • Team management और उसपर नियंत्रण करने की क्षमता
  • समय पर काम करने की आदत और व्यवस्था को संभालने के लिए धैर्य

Event Management : हमारा अंतिम निष्कर्ष

Event management कोर्स करने के बाद Event planner, Event manager, Stage Decorator, Exhibition Organizer, Logistics Manager आदि में से किसी एक job profile का चुनाव कर सकते हैं. अंत में इस विषय पर मैं आपसे यही कहना चाहूँगा कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पर औपचारिक शिक्षा की तुलना में बहुत अधिक व्यावहारिक प्रदर्शन की आवश्यकता होती है.

इस कोर्स में Theory आपको मूल बातों को जानने या समझने के लिए आवश्यक है किन्तु बाज़ार में आपको practically कार्य करना होगा. आपकी communication skills और मिलनसार स्वभाव आपको अतिरिक्त लाभ देगी. आपको किसी ऐसे कॉलेज में ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है जहाँ placement record अच्छी है.

Event management एक बहुमुखी गतिविधि है. इस क्षेत्र के प्रमुख घटक हैं सावधानीपूर्वक योजना, रचनात्मकता, सम्बन्ध प्रबंधन (relationship management), advertising और marketing आदि. हालाँकि आप कुछ विशिष्ट गुणों के जरिये इस उद्योग में एक  लम्बा सफ़र तय कर सकते हैं.

आज का ये पोस्ट Wedding Planner क्या है? आपको कैसा लगा मुझे कमेंट करके सूचित जरुर करें. यदि पसंद आयी हो तो share और like करना ना भूलें.

Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *