Wildlife Photography Kya Hai

Wildlife Photography Kya Hai? इस क्षेत्र में कैरियर कैसे बनायें?

Business

Hi Friends, हमारी पिछली लेख में मैंने आपको बताया था कि Online Photo Sell kaise kare? ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमायें. आज का लेख भी Photography से ही सम्बंधित है किन्तु आज मैं आपको बताऊंगा कि Wildlife Photography में कैरियर कैसे बनायें? Wildlife Photography Kya Hota Hai?

वास्तव में इस क्षेत्र को कैरियर के रूप में चुनना रोमांच और साथ ही साथ कमाई से भरपूर है. जिनलोगों को Photography का शौक है ऐसे लोग इस क्षेत्र को एक बेहतर कैरियर विकल्प के रूप में चुन सकते हैं. 

अपने जीवन में यदि आप औरों से हटकर कुछ नया करना चाहते हैं, वन्यजीव और प्रकृति से प्रेम करते हैं तो आप Wildlife Photography में अपना कैरियर बना सकते हैं. वैसे आज के आधुनिक युग की अगर हम बात करें तो इस internet सुलभ युग में लगभग हर कोई Photography करता ही है. लोग social media में photos या videos बनाकर पोस्ट करते हैं. Photography एक ऐसा शौक है जो लगभग हर किसी को होती ही है किन्तु शौक के लिए तस्वीरें लेना और एक professional  photographer में काफी अंतर होता है.

Wildlife Photography Kya Hai?

चलिए अब मैं आपकी परिचय wildlife photography से करवाता हूँ. Photography के कई क्षेत्र मौजूद हैं किन्तु फोटोग्राफी का यह क्षेत्र औरों से काफी अलग है. हरदम एक नए चैलेंज और रोमांच से भरा हुआ यह क्षेत्र प्रकृति से जुड़े लोगों के लिए काफी पसंदीदा क्षेत्र है. घने जंगलों के बीच पशु – पक्षियों की तस्वीरें लेना वाकई रोमांचक होता है वहीँ इस क्षेत्र में खतरे भी कम नहीं हैं क्योंकि इसी बीच आपको खतरनाक जानवरों की भी तस्वीरें लेनी होती है. 

कई बार तो ऐसा भी हो सकता है कि रात के सन्नाटे में भी जंगल में तस्वीरें लेनी पड़ती है. जिनमे जुनून होता है और जो अपनी चाहत को मूर्त रूप देने के लिए दृढ संकल्पित होते हैं वैसे ही जुनूनी लोग इस क्षेत्र को अपना सकते हैं. आपको बता दें कि एक Wildlife Photographer कई चुनौतियों को पार कर सफलता हासिल करते हैं इसलिए इन्हें कोई आम फोटोग्राफर नहीं कहा जा सकता है.

Wildlife Photographer बनने के लिए आवश्यक स्किल्स

Wildlife Photographer बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यताएं होनी चाहिए जो निम्न हैं – 

 सबसे पहली बात यदि आप किसी भी प्रकार का photographer बनना चाहते हैं तो आपमें photography की basic जानकारी होनी  चाहिए.

 Photography करना एक कला है और आपको कलात्मक तरीके से तस्वीरें लेना सीखना होगा. 

 जहाँ कला की बात आती है वहां सफल creative लोग ही हो सकते हैं इसीलिए आपमें रचनात्मक सोंच होनी चाहिए

 कई मौकों पर ऐसा भी होता है कि एक बेहतरीन तस्वीर क्लिक करने के लिए घंटो इंतिजार करना पड़ता है और इसके लिए धैर्य आवश्यक  है.

 तस्वीरें तब और भी perfect हो जाती है है जब उसे सही तरीके से  edit किया जाये और तस्वीरें edit करने के लिए computer का ज्ञान  होना जरुरी है. 

 Wildlife Photographer बनने के लिए आपको वन्यजीवों या प्रकृति से प्रेम करना आना चाहिए. 

 Communication skills होना चाहिए. 

 आपको कई – कई दिनों तक अपने घरों से दूर रहने के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि इन्हें यात्राएँ करनी पड़ती है.

 Visual Command के साथ – साथ तकनिकी ज्ञान भी होना चाहिए. 

 नये – नये tools और लेंसों से खुद को हमेशा aware रखने की जरुरत है. 

Wildlife Photographer : कैसे करें शुरुआत 

इस फ़ील्ड में 12वीं या ग्रेजूएशन करने के बाद एंट्री किया जा सकता है. हमारे देश भारत में कोई भी व्यक्ति फोटोग्राफी या फोटो जर्नलिज्म में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकता है. इसके लिए नेचर और वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी या वाइल्डलाइफ और ट्रैवल फोटोग्राफी में Bachelor’s Degree courses, Certificate courses, Diploma courses या Vocational  कार्यक्रम उपलब्ध है. 

यदि आप इसके बारे में अधिक से अधिक जानने या समझने के लिए इच्छुक हैं तो पहले आपको किसी established photographer से साथ काम करना चाहिए. आप चाहें तो wildlife photography पर आयोजित किया जानेवाला workshops भी join करके काफी ज्ञान अर्जित कर सकते हैं.  

भारत में यदि कोई wildlife photographer बनने के लिए इच्छुक है तो उसे कुछ वर्षों का अनुभव प्राप्त करना चाहिए. इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने के लिए आपको किसी अनुभवी फोटोग्राफर के सहायक फोटोग्राफर के रूप में शामिल होना होगा. शुरुआत में जरुरत है कि आप अपनी कमाई को नजरअंदाज करें तो बेहतर होगा और इसके लिए आप कम पैसे के साथ या स्टाइपेंड के रूप में काम कर सकते हैं. यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ अनुभव बहुत मायने रखती है अर्थात जैसे – जैसे अनुभव बढ़ता जायेगा, अवसर खुद – ब – खुद आते जायेंगे. 

एक wildlife photographer सीखता है, अनुभव प्राप्त करता है, यात्राएँ करता है, विभिन्न लोगों से जुड़ता है और इसप्रकार उसका क्रमिक विकास होता है. वह नवीनतम तकनीकों और उपकरणों के साथ खुद को हमेशा अपडेट रखता है. समकालीन तकनीकों के साथ वह भी खुद को ढालता है. 

वर्तमान समय में ऐसे कई international forums, competitions, contests, and events होते है जहाँ आप खुद को नामांकित कर तस्वीरें साझा कर सकते हैं. इसतरह आपकी पहचान और विश्वसनीयता में वृद्धि होती है. जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है कि यहाँ आपार धैर्य की आवश्यकता होती है क्योंकि एक सुरम्य शॉट पाने के लिए वर्षों इंतिजार करना पड़ सकता है. (Wildlife Photography Kya Hai?)

भारत में फोटोग्राफी के लिए कुछ शीर्ष कॉलेज

  • Delhi College of Photography
  • National Institute of Design, Ahmadabad
  • Sir JJ Institute of Applied Arts, Mumbai
  • Creative Hut Institute of Photography, Kerala
  • Pixel Institute of Photography, Delhi 
Lal Anant Nath Shahdeo

मैं इस हिंदी ब्लॉग का संस्थापक हूँ जहाँ मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करता हूँ. मैं अपनी शिक्षा की बात करूँ तो मैंने Accounts Hons. (B.Com) किया हुआ है और मैं पेशे से एक Accountant भी रहा हूँ.

https://www.aryavartatalk.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *