About Me

Name : Lal Anant Nath Shahdeo (Founder of aryavartatalk.com)
Industry : Publishing
Occupation: Accounting & Article writing
Introduction: I am a native Hindi speaker from Ranchi, Jharkhand. Currently I am a professional blogger and also working as an part time accountant in a Private Limited Company in Ranchi. I have selected my mother tongue Hindi for blogging Because English readers have a lot of options at the present time Compared to Hindi readers.
Interest: Reading religious books, Writing blogs, Playing Cricket
Favorite Films: 300, Troy, Terminator (Hollywood movies)  
Favorite Books: Gita, Life of Vivekananda and universal gospel


हमारे बार में जानकारी

About AryavartaTalk – Hindi me Jaankari

नमस्कार,

आप सभी का aryavartatalk.com में स्वागत है. हमारे देश का संविधान सम्मत नाम “भारत” है किन्तु इस देश का प्राचीन नाम जो भारत नाम से भी पुराना है वह है आर्यावर्त. ऐसा माना जाता है कि आर्यों द्वारा इसे बसाये जाने और उनके यहां रहने के कारण इसका नाम आर्यावर्त था. फिलहाल मैं इसके इतिहास की गहराई में नहीं जाना चाहता हूँ केवल मैं यह बताना चाहता हूँ कि मैं भारत देश का प्राचीन नाम से ही प्रेरित होकर इस वेबसाइट का नाम AryavartaTalk रखा. इसका कारण है, भारत देश का गौरवशाली और महान  इतिहास अनेक जिज्ञाषु लोगों को इसके बारे में और गहराई से जानने-समझने के लिए प्रेरित करता है.

हमारा उद्देश्य : जैसा कि हर चीज के निर्माण का कोई  न कोई उद्देश्य जरुर होता है इसी प्रकार हमारी वेबसाइट का उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों तक हिंदी भाषा में Accounts, Finance, Business, Career, Online Services, Enlightning thoughts & Amazing facts जैसे जटिल विषयों पर गहन विश्लेषण करने के पश्चात सरल तरीके से उपयोगी जानकारी प्रदान करना है.

हमारी भाषा : मजेदार बात यह है कि मैंने इस ब्लॉग की शुरुआत अंग्रेजी भाषा से किया था किन्तु बाद में इसकी भाषा बदलकर अपनी मातृभाषा हिंदी को हमेशा के लिए चुन लिया. इसका मुख्य कारण यह है कि वर्तमान समय में इन्टरनेट पर अंग्रेजी भाषा में विविध विषयों पर हजारों जानकारी उपलब्ध हैं जिस जानकारी की कमी हिंदी भाषी लोग महसूस करते हैं. किन्तु यह बात भी सत्य है कि बचपन से मेरे हिंदी प्रेम ने भी इस बात का जोरदार समर्थन किया कि मैं हिंदी भाषा को ही अपनी ब्लॉग के भाषा के तौर पर चयन करूं.

स्थापना : AryavartaTalk  की स्थापना 22 दिसम्बर 2018  को लाल अनंत नाथ शाहदेव के द्वारा किया गया था. 

संस्थापक के बारे में संक्षिप्त विवरण : मैं लाल अनंत नाथ शाहदेव aryavartatalk.com का संस्थापक हूँ. बचपन से ही मेरा लिखने का शौख ने मुझे ब्लोगिंग करने के लिए प्रेरित किया.मेरा जन्म झारखण्ड राज्य के एक छोटा सा जिला लोहरदगा, ग्राम सेरेंगहातू में 01 जुलाई 1993 को हुआ था.

वर्तमान में मैं झारखण्ड की राजधानी रांची में रहता हूँ.कक्षा 6th तक की शिक्षा मैंने लोहरदगा जिला के शिला अगरवाल सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल से प्राप्त किया और आगे की शिक्षा प्राप्त करने के लिए मैं अपने पुरे परिवार के साथ रांची आ गया और यहीं मारवाड़ी कॉलेज रांची से वाणिज्य विषय से स्नातक (Account hons.) की डिग्री प्राप्त की.

औपचारिक रूप से तो मैंने Account hons. किया है और मैंने accountant के रूप में काम भी किया है किन्तु ब्लोगिंग करना मेरा passion है और अब मैं एक professional blogger हूँ.